Limit ek aisi habit hai,ji ha main habit keh raha hu kyunki limit ek habit hai.Aur is habit banane me aapko apne mind par control karna aana chahiye.Is se ap apne life ko control kar sakte haI.Mere kehne ka matlab hai aap jo bhi karte hai apne daily ke life me apne life use aap control karna hi limit hai.
Matlab ki aap koi bhi kaam utna hi kare jitna karna aapke liye sahi hai,usko utne me rok dena ye hai limit.example se samajhte jaise man lijiye aap game khel rahe hai ,book padha rahe hain ya aap tv hi kyun na dekh rahe hai sab chij kijiye par utna hi kijiye jo aapke liye sahi ho ,jo aapke liye utna hi maine rakhata ho jitna karne se aapke life me aapke liye wo disadvantage na bane.To ye hai limit.
Jo aapke life me aapko, apne aapko control karne me mada karta hai.
Is habit ko banane me kai din,kai mahine,kai saal bhi lag sakte hain .Par jab aapki ye habit ban jayegi tab aapke life par aapka control ho jayega .Aap ek achhe person ban jayenge ek achhe thinking power wale person ban jayenge.
Ye Habit Kaise Banaye
Is habit ko banane ke liye aapko roj dhyaan lgana hoga aapko meditation karna hoga.Tab aap aapki ye habit aapke life me chamatkar layegi.
Jo aapke har asambhaw kaam ko sambhaw banane me kaam degi.meditation ke liye aapko roj subah jaldi uthana hoga aur dhyaan lagana hoga.iske liye aapko subah kya -kya karna chahiye aiye main batata hu.
A) JALDI UTHANE KE LIYE JALDI SOYEN :-Sabse pehle aapko subah uthane ki nahi raat ko sahi time par sone ki practice karni hogi tabhi aap agli subah jaldi uth sakte hain.isliye raat ko jaldi soye.Lagbhag raat ko 9:00 baje tak so jaiye.tabhi aap subah jaldi uth payenge.aur sone se pehle apne aap se ye kahe ki "main subah 4:00 baje uthunga".apne ichha anusar time bole. Aur so jayen.
B) PEACE:-Jaldi sokar uthane ke baad aapko 15 min tak apne man ko shant kare aanke band kare aur aur om ka hal bhi kar sakte hain.
C) VISUALISATION:- Visualise kare ki aap koi bhi kam karte hai to limit ke anusar karta bu apni ichha se karta hu.mere man ke upar koi dabaw nahi hota.main apne time se kaam karta hu aur kaam karke uth jata hu.
D) EXERCISE:- Aap exercise kare kyunki exercise se aapka dimag free ho jata hai aapke brain ki sari made khool jati hain jis se aap aapko visualisation,peace aur aapko jaldi na thakne me madad karega.aur apne focus power ko badhayega taki aap apne brain par control kar sake .Apne aap par control kar sake.
E) READ :-Uske bad aap 📚 book padhiye taki aapka focus aur badhe.uske bad apne life ki
shuruwat kare .
"If you not handle your limiyt
then you never handle you life"
THANK YOU
KARMA EK YODHA
by RANA SUJEET
Comments
Post a Comment